Emma Watson Wikipedia In Hindi

यह लेख किसी और भाषा में लिखे लेख का खराब अनुवाद है। यह किसी ऐसे व्यक्ति द्वारा लिखा गया है जिसे हिन्दी अथवा स्रोत भाषा की सीमित जानकारी है। कृपया इस अनुवाद को सुधारें। मूल लेख अन्य भाषाओं की सूची में }} में पाया जा सकता है।

एमा चारलॉट डुएरे वॉटसन (जन्म 15 अप्रैल 1990) एक ब्रिटिश अभिनेत्री है जो हैरी पॉटर फिल्म श्रृंखला की तीन स्टार भूमिकाओं में से एक, हर्माइनी ग्रेंजर की भूमिका में उभर कर सामने आई। नौ वर्ष की उम्र में वॉटसन ने हर्माइनी के रूप में अभिनय किया। इसके पहले वह सिर्फ स्कूल के नाटकों में अभिनय करती थी।

-

2001 से 2009 तक, उसने डैनियल रैडक्लिफ और रूपर्ट ग्रिन्ट के साथ छः हैरी पॉटर फिल्मों में अभिनय किया; वह अंतिम दो कड़ी: हैरी पॉटर ऐंड द डेथली हैलोज़ के दोनों भागों के लिए वापस आएगी.

Layer Jacqueline Luesby: Mother Of Emma Watson

सन् 2007 में, वॉटसन ने दो गैर-हैरी पॉटर निर्माण में खुद को शामिल करने की घोषणा की, ये दो गैर-हैरी पॉटर निर्माण थे: बैलेट शूज़ उपन्यास का टेलीविज़न रूपांतरण और एक एनिमेटेड फिल्म, द टेल ऑफ़ डेस्परेऑक्स . 26 दिसम्बर 2007 को 5.2 मिलियन दर्शकों के सामने बैलेट शूज़ का प्रसारण किया गया और 2008 में केट डिकैमिलो के उपन्यास पर आधारित द टेल ऑफ़ डेस्परेऑक्स को रिलीज़ किया गया जिसने दुनिया भर में US $70 मिलियन डॉलर की कमाई की.

और पांच वर्ष की उम्र तक वह पेरिस में रही. अपने माता-पिता के तलाक के बाद वह अपनी मां और छोटे भाई एलेक्स के साथ ऑक्सफोर्डशायर चली गई।

और कई सालों तक उसने स्टेजकोच थिएटर आर्ट्स की एक ऑक्सफोर्ड शाखा में प्रशिक्षण प्राप्त किया। यह एक अंशकालिक थिएटर स्कूल था जहां उसने संगीत, नृत्य और अभिनय सीखा.

Emma Watson Is The Sexiest Of All

10 वर्ष की उम्र तक उसने विभिन्न स्टेजकोच निर्माण और स्कूल प्ले में अभिनय किया था जिसमें आर्थर: द यंग यर्स और द हैप्पी प्रिंस भी शामिल थे

लेकिन हैरी पॉटर श्रृंखला से पहले उसने कभी पेशे के तौर पर अभिनय नहीं किया था। 2007 में पैरेड के एक साक्षात्कार में उसने कहा, मुझे फिल्म श्रृंखला के स्तर का पता नहीं था, अगर मुझे पता होता तो मैं पूरी तरह से अभिभूत हो गयी होती.

ब्रिटिश लेखिका जे. के. रॉलिंग की सबसे अधिक बिकने वाले उपन्यास के फिल्म रूपांतरण, हैरी पॉटर ऐंड द फिलॉसफर्स स्टोन (संयुक्त राज्य में हैरी पॉटर ऐंड द सॉर्सरर्स स्टोन के रूप में रिलीज़) की कास्टिंग 1999 में शुरू हुआ।

Emma Watson Bio

हैरी पॉटर की मुख्य भूमिका और हैरी के सर्वश्रेष्ठ मित्रों, हर्माइनी ग्रेंजर एवं रॉन वेसले की सह-भूमिका, कास्टिंग निर्देशकों के लिए बहुत मायने रखती थी। कास्टिंग कर्मियों ने वॉटसन को उसके ऑक्सफोर्ड थिएटर के एक शिक्षक के माध्यम से ढूंढ निकाला

निर्माता डेविड हेमैन ने वॉटसन और साथी आवेदकों, डैनियल रैडक्लिफ और रूपर्ट ग्रिंट को बताया कि उन्हें क्रमशः हरमाइन, हैरी और रॉन की भूमिकाओं के लिए कास्ट किया जाएगा. रॉलिंग ने प्रथम स्क्रीन टेस्ट से ही वॉटसन का समर्थन किया।

2001 में हैरी पॉटर ऐंड द फिलॉसफर्स स्टोन का रिलीज़, वॉटसन का पहला स्क्रीन प्रदर्शन था। इस फिल्म ने उद्घाटन वाले दिन की बिक्री और उद्घाटन वाले सप्ताहांत की कमाई का रिकॉर्ड तोड़ दिया और यह 2001 की सबसे अधिक कमाई कराने वाली फिल्म बनी.

Rashmika Mandanna Wiki, Biography, Age, Career And Profile

आलोचकों ने इन तीन मुख्य कलाकारों के प्रदर्शन की सराहना की. इन तीनों में विशेष रूप से वॉटसन की अलग से प्रशंसा की गई। द डेली टेलीग्राफ ने उसके प्रदर्शन को सराहनीय

द फिलॉसफर्स स्टोन में प्रदर्शन के लिए वॉटसन को पांच पुरस्कारों के लिए नामांकित किया गया। उसने मुख्य युवा अभिनेत्री के लिए यंग आर्टिस्ट अवार्ड भी जीता.

एक वर्ष बाद, वॉटसन ने श्रृंखला की दूसरी कड़ी, हैरी पॉटर ऐंड द चैम्बर ऑफ़ सीक्रेट्स में हरमाइन के रूप में फिर से अभिनय किया। हालांकि फिल्म की मिश्रित समीक्षा की गई लेकिन समीक्षक प्रमुख अभिनेताओं के प्रदर्शन के प्रति सकारात्मक थे। लॉस एंजिल्स टाइम्स ने कहा कि वॉटसन और उसके साथी कलाकार फिल्मों में परिपक्व हो गए हैं

Harry Potter Reunion Producers Address Emma Watson Emma Roberts Goof Up: “new Version Up Shortly”

जबकि वॉटसन के सर्वाधिक लोकप्रिय चरित्र को नीचे दर्जे का काम दिए जाने की वजह से द टाइम्स ने निर्देशक क्रिस कोलम्बस की आलोचना की.

-

2004 में हैरी पॉटर ऐंड द प्रिज़नर ऑफ़ अजकाबैन को रिलीज़ किया गया। अपने चरित्र को करिश्माई और निभाई गई एक शानदार भूमिका कहते हुए वॉटसन हरमाइन की और अधिक मुखर भूमिका से बहुत खुश थी।

हालांकि आलोचकों ने 'वूडेन' (लकड़ी का) का लेबल लगाते हुए रैडक्लिफ के प्रदर्शन की आलोचना की लेकिन वॉटसन की प्रशंसा की. द न्यूयॉर्क टाइम्स ने उसके प्रदर्शन की सराहना की और कहा कि श्री रैडक्लिफ की कमी को संयोगवश सुश्री वॉटसन की तीव्र अधीरता ने पूरा कर दिया है। हैरी अपनी विस्तारित जादूगरी दक्षता का दिखावा कर सकता है।.. लेकिन हरमाइन ... ड्रैको मॉलफॉय के नाक पर एक जोरदार गैर-जादुई प्रहार करके उच्च प्रशंसा अर्जित करती है।

Meghan, Duchess Of Sussex

हालांकि प्रिज़नर ऑफ़ अजकाबैन, अप्रैल 2009 तक की न्यूनतम-कमाई वाली हैरी पॉटर फिल्म रही है लेकिन वॉटसन को अपने व्यक्तिगत प्रदर्शन के लिए दो ओट्टो अवार्ड्स और टोटल फिल्म की तरफ से वर्ष के बाल कलाकार का पुरस्कार प्राप्त हुआ।

हैरी पॉटर ऐंड द गॉब्लेट ऑफ़ फायर (2005) के साथ वॉटसन और हैरी पॉटर फिल्म श्रृंखला दोनों ने नए कीर्तिमान स्थापित किए. फिल्म ने एक हैरी पॉटर उद्घाटन सप्ताहांत, US में एक गैर-मई उद्घाटन सप्ताहांत और UK में एक उद्घाटन सप्ताहांत के लिए रिकॉर्ड कायम किए. आलोचकों ने वॉटसन और उसके किशोर सह-कलाकारों की बढ़ती परिपक्वता की प्रशंसा की. द न्यूयॉर्क टाइम्स ने उसके प्रदर्शन को टचिंगली अर्नेस्ट (हृदयवेदक रूप से उत्साही) कहा.

जब वे परिपक्व हुए तो उन तीन मुख्य पात्रों के बीच के तनाव की वजह से फिल्म में वॉटसन को लेकर कई अफवाहें फैली. उसने कहा, मुझे सभी बहस अच्छी लगी... मुझे लगता है कि यह बहुत ज्यादा वास्तविक है कि वे बहस करते और यह भी कि कुछ समस्या होती.

Emma Watson Profile, Age, Height, Family, Affairs, Wiki, Biography & More

2006 में महारानी एलिजाबेथ II के 80वें जन्मदिन के अवसर पर हैरी पॉटर के एक विशेष छोटे प्रकरण, द क्वींस हैंडबैग में वॉटसन ने हरमाइन की भूमिका निभाई.

2007 में हैरी पॉटर फ़्रैन्चाइज़ की पांचवीं फिल्म हैरी पॉटर ऐंड द ऑर्डर ऑफ़ द फोएनिक्स को रिलीज़ किया गया। फिल्म को एक बहुत बड़ी वित्तीय सफलता मिली जब इसने विश्व्यापी उद्घाटन-सप्ताहांत में $332.7 मिलियन की कमाई का रिकॉर्ड कायम किया।

-

क्रमबद्ध श्रृंखला और अभिनेत्री की प्रसिद्धि के रूप में, वॉटसन और साथी हैरी पॉटर के साथ-साथ सह-कलाकार डैनियल रैडक्लिफ और रूपर्ट ग्रिन्ट ने 9 जुलाई 2007 को ग्रौमैंस चाइनीज़ थिएटर के सामने अपने हाथ, पैर और छड़ी अर्थात् अपने अभिनय की छाप छोड़ी.

The Circle (2017 Film)

आर्डर ऑफ़ द फोएनिक्स की सफलता के बावजूद, हैरी पॉटर फ़्रैन्चाइज़ का भविष्य संदेह में घिर गया क्योंकि तीनों मुख्य कलाकारों को अंतिम दो प्रकरण के लिए अपनी-अपनी भूमिकाओं को निभाते रहने के लिए हस्ताक्षर करने में संकोच हो रहा था।

उसने बताया कि यह एक महत्वपूर्ण निर्णय है क्योंकि इस भूमिका के लिए इन फिल्मों में और चार वर्ष की प्रतिबद्धता थी लेकिन अंत में 23 मार्च 2007 को उसने इस भूमिका के लिए हस्ताक्षर करते हुए स्वीकार किया कि वह हरमाइन [की भूमिका] को कभी नहीं छोड़ सकती.

2007 के अंत में छठे फिल्म के लिए प्रिंसिपल फोटोग्राफी की शुरूआत हुई जिसमें वॉटसन के हिस्से का फिल्मांकन 18 दिसम्बर से 17 मई 2008 तक किया गया।

Harry Styles Biography

अब उनके सभी प्रमुख कलाकार किशोरावस्था की दहलीज़ पर थे और आलोचक फिल्म के बाकी सभी स्टार कास्ट की तरह एक ही स्तर पर उनकी भी समीक्षा करना चाहते थे जिसका वर्णन लॉस एंजिल्स टाइम्स ने समकालीन UK अभिनय के एक व्यापक गाइड के रूप में किया। द वॉशिंगटन पोस्ट को लगा कि वॉटसन ने अब तक का [अपना] सबसे आकर्षक प्रदर्शन दिया है,

जबकि द डेली टेलीग्राफ ने मुख्य कलाकारों का वर्णन अभी-अभी स्वाधीन और उत्साहित, श्रृंखला को अपना बचा-खुचा सब कुछ देने के इच्छुक के रूप में किया।

हैरी पॉटर फिल्म श्रृंखला की अंतिम कड़ी, हैरी पॉटर ऐंड द डेथली हैलोज़ के लिए वॉटसन का फिल्मांकन 18 फ़रवरी 2009 को शुरू हुआ।

-

Noah (2014 Film)

उसने परियोजना के बारे में कहा कि, मैं हैरी पॉटर [ऐंड द ऑर्डर ऑफ़ द फोएनिक्स ] खत्म करने के बाद स्कूल वापस जाने के लिए पूरी तरह से तैयार थी लेकिन बैलेट शूज़ के लिये अपने आप को रोक नहीं पाई. वास्तव में यह मुझे बहुत पसंद थी। नोएल स्ट्रेटफिल्ड नोवेल के नाम से प्रकाशित उपन्यास के एक BBC रूपांतरण वाली फिल्म में वॉटसन ने तीनों बहनों में सबसे बड़ी और आकांक्षी अभिनेत्री पॉलिन फॉसिल की भूमिका निभाई. इस फिल्म की कहानी इन्हीं तीन बहनों के इर्द-गिर्द घूमती है।

निर्देशक सैन्ड्रा गोल्डबाचर ने टिप्पणी की, एमा पॉलिन की भूमिका के लिए बिल्कुल सही थी। .. उसमें एक तेज, संवदेनशील आभा है जो आपमें उसको निहारते रहने की चाहत जगा देता है।

में बॅक्सिंग डे के अवसर पर किया गया। आमतौर पर इस फिल्म की बहुत खराब आलोचनात्मक समीक्षा प्राप्त हुई और साथ-ही-साथ द टाइम्स ने इसका वर्णन हलके भावनात्मक निवेश, या जादूई, या नाटकीय गति वाली प्रगति के रूप में किया.

Emma Watson Biography, Wiki, Age, Height, Net Worth, Family & More

हालांकि, आमतौर पर इसके कलाकारों के प्रदर्शन को सराहा गया। द डेली टेलीग्राफ ने लिखा कि फिल्म में बेशक अच्छा काम किया गया था, खासकर इसलिए क्योंकि इसने इस बात की पुष्टि की कि इन दिनों कितने अच्छे बाल कलाकार काम कर रहे हैं.

वॉटसन ने एक एनिमेटेड फिल्म द टेल ऑफ़ डेस्परेऑक्स में भी एक भूमिका निभाई जो मैथ्यू ब्रॉडरिक और ट्रेसी उल्मान द्वारा अभिनीत एक बाल कॉमेडी थी जिसे दिसम्बर 2008 में रिलीज़ किया गया।

वॉटसन के अन्य मीडिया का काम सीमित हो गया है और उच्च शिक्षा

Emma Watson Biography, Age, Height, Husband, Boyfriend, Family, Wiki, Career, Photos, Net Worth & More » Hindiqueries